Wednesday, 16 November 2016

Live Commodity Market News ; ‘नोट बैन’ से बढ़ी सोने की कीमतें, 1 महीने में 32 हजार तक पहुंचेंगे भाव"

जानकार मान रहे हैं कि घरेलू मार्केट में सोने में आई ये तेजी बनावटी है। लेकिन फेड की बैठक के बाद सोने की कीमते 32,000 रुपए के दायरें में आ सकती हैं।" कमोडिटी मार्केट की सटीक जानकारी के लिए क्लिक कीजिए अभी www.marketmagnify.com/freetrial.php और हमारे एक्सपर्ट की राय जानने के लिए दीजिए अभी मिस्ड कॉल इस नंबर पर :- 0-787-988-1122.

सरकार के 500 और 1000 के नोटों पर बैन के फैसले का असर ज्वैलर्स के कारोबार पर देखने को मिल रहा है। आईटी और सेल्स टैक्स डिपार्टमेंट के छापों के डर से भले ही ज्वैलर्स की दुकानें बंद हैं, इसके बावजूद सोना 50 हजार रुपए प्रति दस ग्राम तक में बिकने की चर्चाएं हो रही हैं। वहीं डॉलर में मजबूती और फेड द्वारा दिसबंर में ब्याज दरें बढ़ाने के संकेत के चलते ग्लोबल मार्केट में सोना 5 महीने के निचले स्तर पर आ गया है। ऐसे में जानकार मान रहे हैं कि घरेलू मार्केट में आई ये तेजी वास्तविक नहीं है। लेकिन फेड मीटिंग के बाद सोने की कीमतें 32 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम के आसपास रह सकती हैं।
घरेलू मार्केट में क्यों बढ़े दाम :-
ग्लोबल मार्केट में गिरावट के बावजूद घरेलू मार्केट में सोने के दाम आसमान छूते जा रहे हैं। केडिया कमोडिटी के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया के मुताबिक घरेलू मार्केट में सोने की कीमतें काफी हद तक ग्लोबल सेंटीमेंट्स पर टिका होता है। केडिया का कहना है कि घरेलू मार्केट में यूं तो दुकानें बंद हैं,लेकिन बैक डोर से सोना 50 हजार रुपए प्रति दस ग्राम तक बिका है। अगर ग्लोबल मार्केट का सेंटीमेंट यूं ही बना रहा तो देश में भी नोटबैन इंपैक्ट खत्म होने के बाद सोने की कीमतों में गिरावट आएगी।
क्यों गिरेंगे दाम :-
सेफ हैवन के तौर पर निवेशकों की पहली पसंद शुरू से सोना ही रहा है। द बुलियन ज्वैलर्स एसोसिएशन के सचिव योगेश सिंघल के मुताबिक ग्लोबल मार्केट में ट्रंप के चुनाव जीतने के बाद इक्विटी मार्केट में भारी गिरावट के कारण सोने में 900 रुपए तक की तेजी दर्ज की गई थी। लेकिन डॉलर इंडेक्स में तेजी और फेड के ब्याज दरें बढ़ाने के संकेत के चलते ग्लोबल मार्केट में गिरावट आनी शुरू हो गई। इसी वजह से ग्लोबल मार्केट में सोमवार को सोने की कीमतें 5 महीने के निचले स्तर पर आ गईं। सिंघल के मुताबिक नोटबैन से जुड़ी दिक्कतें खत्म होने के बाद घरेलू मार्केट में भी सोना नीचे आना शुरू हो जाएगा।

No comments:

Post a Comment